ज्ञान गंगा की अमोघ चुस्की

एक शादी ऐसी भी

एक शादी ऐसी भी (A unique marriage of 200 crores)

स्विट्ज़रलैंड से फूल 5 करोड़ के, 200 करोड़ शादी का खर्च, ग्रामीणों के लिए सब कुछ फ्री, सुनने में कुछ अजीब लगाना, लेकिन यह सच है हम बात कर रहे हैं 18 से २२ जून तक चलने वाले शाही शादी की ।।।

सहारनपुर में जन्मे और दक्षिण अफ्रीका के टॉप 10 बिज़नेस मैन में सम्मिलित गुप्ता बंधुओं की ।
200_crore_wedding_gupta-brothers आप सबके मन में यह बात चल रही होगी आखिर कौन है गुप्ता बंधु ।।
सहारनपुर से ताल्लुक रखने वाले अजय ,अतुल  राजेश गुप्ता ने थोड़े ही समय में दक्षिण अफ्रीका जैसे देश में एक बड़ा कारोबारी साम्राज्य खड़ा कर दिया,  अतुल गुप्ता की अगुवाई में यह परिवार 1993 में दक्षिण अफ्रीका आया था, और अपने
कारोबार को यहां ऐसी धार दी की  दक्षिण अफ्रीका के टॉप 10 अमीरों में एक है,अब अजय गुप्ता और अतुल के बेटो सूर्यकान्त और शशांक की शाही शादी बहुत चर्चे  मे है ।।।।।

आखिर इस शादी में क्या है खास

०  200 करोड़ शादी का बजट
०  5 करोड़ मे  स्विट्ज़रलैंड से फूल मंगाए गए है,
०  मेहमानों के लिए  20 हेलीकॉप्टर की व्यवस्था !
०  मेहमानों में 50 से ज्यादा वीवीआईपी लोगों को निमंत्रण !
०  स्थानीय लोगों के लिए स्टॉल की व्यवस्था की गई है इसमें मुफ्त में ग्रामीण समान खरीद पाएंगे !
     
आखिर कहां हो रही है यह शाही शादी

यह शादी कुछ खास मायने में सबसे अलग है, क्योंकि इस शादी से इंडिया टूरिज़्म को बढ़ावा मिलेगा,
यह शादी उत्तराखंड के प्रसिद्ध हीम क्रीडा स्थल औली में 18 से 22 जून के बीच संपन्न होगा, यह शादी पहले दुबई में होने वाली थी परंतु उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र जी के आग्रह पर यह अब औली में हो रही है ।

भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं गुप्ता बंधु पर

गुप्ता बंधु पर हमेशा से भ्रष्टाचार के संगीन आरोप लगते रहे हैं, भ्रष्टाचार के विवाद की  शुरुआत मार्च 2015 में इस परिवार पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व डिप्टी फाइनेंस मिनिस्टर जोनस ने यह दावा किया गुप्ता ब्रदर्स ने उन्हें करीब 320 करोड़ो रुपए देने की पेशकश की ।
आरोपों के मुताबिक गुप्ता ब्रदर्स ने  फाइनेंस मिनिस्टर के पद का लालच दिया बदले में उन्हें गुप्ता परिवार के इशारों पर काम करना था , गुप्ता परिवार पर हमेशा से दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के नज़दीकी होने और सियासी फायदे से कारोबार में आगे बढ़ने  के आरोप लगते रहे है, इसी वजह से जैकब जुमा को अपने पद से इस्तीफ़ा देना पड़ा ।

Leave a comment

Your email address will not be published.